How to upload a video on YouTube. Best method - Hindigyan4tech india
Recent Posts:

How to upload a video on YouTube. Best method

नमस्कार दोस्तों, अगर आप एक YouTuber हैं और आप एंड्राइड फ़ोन से वीडियो बनाकर अपने फोन से ही यूट्यूब चैनल पर अपलोड करते हैं, तो अगर आप इस तरह से वीडियो अपलोड करेंगे तो आपके वीडियो को YouTube Search में आने की संभावना बढ़ जाएगी। इसलिए आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं How to upload a video on YouTube?
How to upload a video on YouTube.

अगर आप अपने चैनल पर फोन से direct YouTube App से वीडियो अपलोड करते हैं तो वहां पर आपको बहुत ही सीमित फीचर दिए जाते हैं जिससे आपके वीडियो का SEO सही तरीके से नहीं हो पाता है, जिसके कारण आपका वीडियो यूट्यूब सर्च में आने की संभावना काफी कम हो जाती है, YouTube video को सर्च में लाने के लिए इन चीजों की काफी जरूरत होती है। Title, Description, Tags, Custom thumbnail, video category, और video language, इन चीजों की मदद से YouTube video के सर्च में आने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। लेकिन Android phone के यूट्यूब ऐप मैं आपको इस तरह के सारे फंक्शन नहीं मिलते हैं जिसके कारण आपके यूट्यूब वीडियो को सर्च में आना मुश्किल हो जाता है।
इसे जरूर पढ़ें -

[Best Method] How to upload a video on YouTube.

अगर आप अपने फोन से युटुब पर वीडियो अपलोड करते हैं तो कभी भी direct YouTube app से video upload ना करें। अगर आप ऊपर बताए गए सारे फीचर अपने एंड्रॉयड फोन पर ही यूज करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इन स्टेप को फॉलो करना है इसके बाद आप अपने एंड्रॉयड फोन से ही इन सारे फीचर को यूज कर पाएंगे, और अपने वीडियो को यूट्यूब सर्च में आसानी से Show कर पाएंगे।

Follow these steps
Step 1 :- सबसे पहले आप अपने फोन मैं क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लें।
Step 2 :- इसके बाद ऊपर राइट कॉर्नर में दिए गए 3 dot पर click करके डेस्कटॉप साइट ऑप्शन को ऑन कर दें।
Step 3 :- अब अपने ब्राउज़र के सर्च बार में youtube.com सर्च करें। अब आपके फोन में YouTube desktop site में open हो जाएगा।
Step 4 :- सबसे ऊपर राइट कॉर्नर में Sing in बटन पर क्लिक करके अपना युटुब चैनल लॉगइन कर लें।
Step 5 :- अब Sing in बटन के स्थान पर आपके चैनल का Logo दिखाई देगा, और उसके पास में 2-3 और ऑप्शन दिखाई देंगे, वीडियो आईकन वाले बटन पर क्लिक करें। जैसा की निचे इमेज में दिखाया गया है।
How to upload a video on YouTube.

Step 6 :- अब यहां पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे upload video और go live यहां upload video पर click करें।
Step 7 :- अब एक नया पेज ओपन होगा जहां middle में एक बड़ा arrow का निशान दिखाई देगा उस पर क्लिक करके video को select कर लें।
Step 8 :- अब एक नया पेज ओपन होगा जहां आप के वीडियो का अपलोडिंग स्टेटस शो होगा, और साथ ही बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे।
How to upload a video on YouTube.

चलिए अब इन ऑप्शन के बारे में डिटेल से आपको बताते हैं इसके लिए आप नीचे दिए गए image से इसे अच्छे से समझ सकते हैं।
1. Title में अपने यूट्यूब वीडियो का Title लिखें।
2.  Description यहां आप अपने विडियो के बारे में sortcut जानकारी लिखें।
3. Tags यह सबसे main है किसी भी विडियो को यूट्यूब सर्च में आने के लिए, अगर आप अपने विडियो के Tags में अच्छे से अपने विडियो के related keywords लिखते हैं तो आपके वीडियो को यूट्यूब सर्च में आने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। Tags में keywords को लिखने के बाद सभी keyword के अंत में (,) कोमा जरूर लगाएं।
4. इस पेज को नीचे scroll करने पर custom thumbnail का एक ऑप्शन दिखाई देगा, यहां पर क्लिक करके आप अपने वीडियो के लिए एक कस्टम थंबनेल सेलेक्ट कर सेव कर दें।
Save करने के लिए save changes पर क्लिक करके Save कर लें। और अंत में video uploading complete होने के बाद publish button पर क्लिक करके video publish कर दें।

इस तरह से आप अपने एंड्रॉयड फोन से video upload करके अपने विडियो को यूट्यूब सर्च में ला कर ढेर सारा views पा सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप यह जान चुके होंगे कि YouTube par video upload karne ka Sahi Tarika kya hai? यह post आपको कैसा लगा यह comment करके जरूर बताएं।

No comments:

Post a Comment